cgh

सोमवार, 28 दिसंबर 2020

नीतीश ने छोड़ी JDU चीफ की कुर्सी, मन की बात में किसानों ने बजाई थाली और कोचिंग करोड़ के टर्नओवर वाली

नमस्कार! ICC टीम ऑफ द डेकेड के तीनों फॉर्मेट में भारतीय खिलाड़ियों को कप्तानी मिली है। POK के 250 आतंकी देश में घुसपैठ की तैयारी में हैं। शारदा घोटाले में ममता की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में देश की पहली फुली ऑटोमेटेड ड्राइवरलैस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। 37 किलोमीटर की मजेंटा लाइन पर यह ट्रेन चलेगी।
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 9वीं सीरीज शुरू होगी। RBI ने सोने की प्रति ग्राम कीमत 5000 रुपए तय की है।
  • देश की 100वीं किसान रेल को PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रवाना करेंगे। यह रेल महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार तक जाएगी।

देश-विदेश

किसान आंदोलन में तीसरी खुदकुशी
नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान आंदोलन 32वें दिन भी जारी रहा। इस बीच पंजाब के एक वकील ने रविवार को दिल्ली के टीकरी बॉर्डर पर आंदोलन वाली जगह से कुछ दूर जहर खाकर खुदकुशी कर ली। आंदोलन के दौरान यह खुदकुशी का तीसरा मामला है। इससे पहले 16 दिसंबर को करनाल जिले के सिंघड़ा निवासी 65 साल के संत बाबा राम सिंह ने गोली मारकर खुदकुशी कर ली। वहीं, 20 दिसंबर को बठिंडा के रामपुरा फूल में गुरलाभ सिंह ने जहर खा लिया था। आंदोलन कर रहे किसानों ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का थाली बजाकर विरोध भी किया।

किसानों के मुद्दे पर नड्डा ने राहुल को घेरा
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को राहुल गांधी के भाषण का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। इसमें राहुल किसानों को बिचौलियों से छुटकारा दिलाने और अपनी उपज सीधे इंडस्ट्रीज को बेचने की वकालत कर रहे हैं। इस पर नड्डा ने लिखा कि ये क्या जादू हो रहा है राहुल जी? पहले आप जिस चीज की वकालत कर रहे थे, अब उसका ही विरोध कर रहे है।

POK से घुसपैठ की तैयारी में 250 आतंकी
कश्मीर में तैनात सेना की चिनार कॉर्प्स को लीड कर रहे लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मौजूद लॉन्च पैड पर 200 से 250 आतंकवादी मौजूद हैं। ये घुसपैठ का मौका तलाश रहे हैं। कम ऊंचाई वाले इलाकों से वे इसकी कोशिश कर सकते हैं। पाकिस्तान में खराब होती अर्थव्यवस्था, कोरोना की मार और विपक्ष की घेराबंदी से परेशान इमरान सरकार अपने देश के लोगों को भटकाने के लिए LOC पर माहौल बिगाड़ सकती है।

ICC टीम ऑफ द डेकेड में इंडियन प्लेयर्स
इंटरनेशनल क्रिकेट कांउसिल (ICC) ने टेस्ट, T-20 और वनडे में दशक की बेस्ट टीमों का ऐलान कर दिया है। T-20 और वनडे टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई है। जबकि, टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को मिली है। T-20 टीम में धोनी के अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को जगह दी है। इस तरह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी भारतीय खिलाड़ियों को सौंपी गई है।

नीतीश ने छोड़ी JDU चीफ की कुर्सी
बिहार के CM नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइ​​​​​​टेड (JDU) के अध्यक्ष की कुर्सी रामचंद्र प्रसाद (RCP) सिंह को सौंप दी है। पटना में JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में रविवार को नीतीश ने RCP के नाम का ऐलान किया। दैनिक भास्कर ने 21 दिसंबर को अपनी एक्सक्लूसिव खबर में बताया था कि नीतीश ने पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष RCP सिंह को अध्यक्ष बनाने का मन बना लिया है। भास्कर की खबर पर मुहर लगाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इसकी घोषणा कर दी।

शारदा घोटाले में बढ़ीं ममता की मुश्किलें
पश्चिम बंगाल में चुनाव से पहले CM ममता बनर्जी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि बंगाल में मुख्यमंत्री राहत कोष (CM Relief Fund) के पैसे से घोटाले में फंसी तारा टीवी के कर्मचारियों को सैलरी दी गई। इस फंड से 23 महीने तक कर्मचारियों की सैलरी का पैसा निकाला गया। सरकारी फंड से प्राइवेट कंपनी के कर्मचारियों को सैलरी देने का यह पहला मामला है।

संजय राउत की पत्नी को ED का नोटिस
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाला मामले में शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को नोटिस भेजा है। ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में उन्हें 29 दिसंबर को पूछताछ के लिए बुलाया है। ED ने कुछ दिन पहले PMC घोटाले के एक आरोपी प्रवीण राउत को गिरफ्तार किया था। जांच में प्रवीण के अकाउंट के वर्षा के अकाउंट में हुए बड़े ट्रांजेक्शन का पता चला था। ED को इसी लेन-देन के बारे में पूछताछ करनी है।

एक्सप्लेनर
लव जिहाद: क्या है नए कानून में?

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार का कथित 'लव जिहाद' रोकने का कानून कोरोना के चलते अटक गया है। अब देखना होगा कि क्या शिवराज सरकार इसके लिए अध्यादेश लाती है या नहीं। नए कानून में क्या है? क्या उसके बाद दूसरे धर्म में शादी नहीं हो सकेगी? पुराने कानून में क्या था? क्या दूसरे राज्यों में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के कानून हैं? आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब...

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
ऑनलाइन कोचिंग से 1 करोड़ का कारोबार

आज की पॉजिटिव खबर में मिलिए केरल की रहने वाली आशा बिनीश से। 34 साल की आशा सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वे UPSC, KPSC, SSC और बैंक जैसे कॉम्पटीशन एग्जाम की ऑनलाइन कोचिंग कराती हैं। पांच साल पहले एक-दो छात्रों से शुरू हुआ उनका सफर आज 5 हजार छात्रों तक पहुंच चुका है। उनके चैनल के 2.5 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। अब उनका सालाना टर्नओवर एक करोड़ रु तक पहुंच गया है।

पढ़ें पूरी खबर...

शाह बोले- पूर्वोत्तर मोदी के दिल में
गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को मणिपुर में IIT और मेडिकल कॉलेज की नींव रखी। यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के लोगों के बिना कहे इनर परमिट दिया है। पहले यहां बाढ़ आती थी, अब विकास हो रहा है। घुसपैठ, बंद बीते दिनों की बात हो चुके हैं। आतंकी संगठन विकास की धारा से जुड़ चुके हैं। इससे पहले शाह शनिवार को असम के गुवाहाटी पहुंचे थे। रविवार सुबह कामाख्या देवी के दर्शन करने के बाद वे मणिपुर पहुंचे थे।

सुर्खियों में और क्या है

  • देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 300 से कम रही है। डेथ रेट में भी 0.4% की गिरावट दर्ज की गई है। अब ये 1.44% हो गया है।
  • ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीज दूसरे देशों में भी सामने आने लगे हैं। जापान और फ्रांस के बाद स्पेन, कनाडा और स्वीडन में भी इसके मामले मिले हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Dainik Bhaskar Morning News Brief | Latest News and Updates Today | Nitish leaves JDU Chief's chair | Farmers' Agitation | Farm Law | Morning News Updates


from Dainik Bhaskar /national/news/nitish-leaves-jdu-chiefs-chair-farmers-agitation-farm-law-morning-news-updates-dainik-bhaskar-morning-news-brief-latest-news-and-updates-today-128060822.html
via IFTTT

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें